Site icon TenaliRaman

World Cup 2023: अफगानिस्तान की एतिहासिक जीत, पाकिस्तान को चटाई धूल, वर्ल्ड नंबर एक गेंदबजों की निकाली हेकड़ी

World Cup 2023

अफगानिस्तान की एतिहासिक जीत

World Cup 2023, Pakistan vs Afghanistan, 22nd Match: अफगानिस्तान (Afghanistan) ने पाकिस्तान (Pakistan) को 8 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप में अपनी दूसरी जीत दर्ज कर ली है। इंग्लैंड के बाद अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को भी पटकनी देने का काम किया। इस वर्ल्ड कप में यह मैच तीसरा सबसे बड़ा उलट फेर रहा। सबसे पहले अफगानिस्तान की टीम ने इंग्लैंड को हराने का काम किया था। जिसके बाद नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को मात दी। वहीं एक बार फिर अफगानिस्तान की टीम ने पाकिस्तान को धूल चटा दी है।

अफगानिस्तान ने जीता मैच

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी रही पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 282 रन बनाए। जिसके जवाब में अफगानिस्तान ने दो विकेट खोकर 286 रन बनाया। अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने बेहद धैर्य पूर्ण तरीके से इस चेज को अंजाम दिया। अफगानिस्तानी बल्लेबाजों की हर कोई तारीफ कर रहा है।

अफगानिस्तान की एतिहासिक जीत

इब्राहिम जादरान ने बनाए 87 रन

पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आजम ने सबसे अधिक 74 रनों की पारी खेली। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक के बल्ले से भी 58 रन निकले। वहीं अफगानिस्तान की बात करें तो अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान ने 87 रन, रहमत शाह ने नाबाद 77 और रहमानुल्लाह गुरबाज ने 65 रन बनाने का काम किया। कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने भी नबाद 48 रनों का योगदान दिया। तीनों ही बल्लेबाजों की बदौलत अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली।

अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

वनडे इतिहास में अफगानिस्तान की ये पाकिस्तान के खिलाफ पहली जीत है। इससे पहले इन दोनों टीमों के बीच सात वनडे मैच खेले गए। इन सभी मुकाबलों को पाकिस्तान की टीम ने जीता था। अफगानिस्तान की टीम की यह पहली जीत है। जीत के बाद खिलाड़ियों ने मैदान पर जमकर जश्न मनाया। राशिद खान पूर्व भारतीय खिलाड़ी इरफान पठान को गले लगाते हुए नजर आए।

अफगानिस्तान की एतिहासिक जीत

बाबर आजम ने हार के लिए ठहरया इन्हें जिम्मेदार

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इस हार के बाद बेहद दुखी नजर आए। उन्होंने इस हार के लिए अपने गेंदबाजों को जिम्मेदार ठहराया। बता दें कि चेन्नई के मैदान पर 282 रनों का लक्ष्य डिफेंड करना पाक गेंदबाजों के लिए मुश्किल नहीं माना जा रहा था। दिग्गजों का मानना था कि पाकिस्तान की टीम इस लक्ष्य को आसानी से डिफेंड कर लेगी लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इसकी सबसे बड़ी वजह पाकिस्तानी गेंदबाजों द्वारा शुरुआती ओवर्स में विकेट नहीं लेना रहा।

पाकिस्तान के लिए बढ़ी मुश्किलें

पाकिस्तान की यह वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी हार है। लगातार तीन मैच हारने के बाद पाकिस्तान के लिए आगे की राह काफी मुश्किल हो गई है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को अब यहां से हर मैच को जितना होगा। पाकिस्तान को सबसे पहले भारत ने 7 विकेट से हराया था। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान को 62 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद अफगानिस्तान ने भी पाकिस्तान को 8 विकेट से मात दे दी है। इसके बाद पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ गई है।

जीत के साथ बढ़ी अफगानिस्तान की उम्मीदें

दूसरी तरफ अपनी दूसरी जीत दर्ज करने वाली अफगानिस्तान की टीम के लिए उम्मीदें बढ़ गई है। अफगानिस्तान की टीम आने वाले मुकाबले में भी इस तरह के प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी। अफगानिस्तान कई टीमों को आने वाले मुकाबले में इसी तरीके से चौंका सकती है। अफगानिस्तान की टीम के बल्लेबाज गेंदबाज और फील्डर तीनों ही मैदान पर अपना बेस्ट प्रदर्शन देते हुए दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में किसी भी टीम के लिए अफगानिस्तान को हल्के में लेना एक बड़ी गलती होगी।

अफगानिस्तान की एतिहासिक जीत

फूटा दिग्गजों का गुस्सा

पाकिस्तान की शर्मनार हार के बाद सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर लगातार टीम की आलोचना कर रहे हैं। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम का प्रदर्शन इस वर्ल्ड कप में बेहद साधारण रहा है। खास तौर पर पाकिस्तानी स्पिनर्स टारगेट पर है। पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज पूरे टूर्नामेंट में बेरंग नजर आए हैं। पाकिस्तान के उप कप्तान शादाब खान बिल्कुल लय में नजर नहीं आ रहे हैं, जिसकी वजह से उन पर लगातार सवाल उठ रहे हैं।

World Cup 2023: पांच मैचों में 5 जीत के साथ टॉप पर भारत, इन चार टीमों से मुकाबला होना बाकी

जानें दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक, नूर अहमद।

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, उसामा मीर, शाहीन अफरीदी, हसन अली, हारिस रऊफ।

Exit mobile version