Site icon TenaliRaman

Apple iPhone ban: दो दिन में इस कंपनी को हुआ 16 लाख करोड़ का नुकसान, शेयर भी हुए धड़ाम

Apple iPhone ban

कंपनी के शेयर में भारी गिरावट

Apple iPhone ban: आईफोन (iPhone) बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। चीन ने सरकारी एजेंसियों (China government) में काम करने वाले अधिकारियों को एप्पल (Apple) के आईफोन (iPhone) और अन्य विदेश ब्रांड वाले मोबाइल फोन यूज करने से रोक दिया है। चीन सरकार के इस फैसले से एप्पल को बड़ा झटका लगा है। इससे कंपनी के शेयर (Share) भी तेजी के साथ नीचे की ओर गिरे हैं।

आईफोन पर लगाया बैन (Apple iPhone ban)

चीनी सरकारी कर्मचारियों पर आईफोन के इस्तेमाल पर बैन लगाने के बाद कंपनी को तगड़ा नुकसान हुआ है। हालांकि, चीन अपनी सरकारी एजेंसियों के कुछ विभागों में इसे बैन नहीं किया है। लेकिन बड़े हिस्से में इसे यूज करने पर रोक लगा दी है। आईफोन के बैन किए जाने के बाद से ही कंपनी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही है।

दो दिन में 16 लाख करोड़ का नुकसान

आईफोन बैन से तगड़ा नुकसान (Apple iPhone ban)

सरकारी एजेंसियों और राज्य कंपनियों के संवेदनशील विभागों में चीन सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला कंपनी के शेयर को नुकसान पहुंचाने का काम कर रही है। बता दें कि इस मामले पर अभी तक चीनी सरकार की ओर से कोई फॉर्मल या लिखित आदेश नहीं आया है। लेकिन चीनी मीडिया की रिपोर्ट की मानें तो सरकार ने यह फैसला ले लिया है, बस उसे लागू करना बाकी है।

कंपनी के शेयर में भारी गिरावट (Apple iPhone ban)

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस फैसले के बाद कंपनी का शेयर मार्केट में तेजी के साथ गिरा है। कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है कि बैन का फैसला केवल एप्पल के खिलाफ नहीं लिया गया है। सभी विदेशी ब्रांड पर बैन लगाया गया है और खासकर आईफोन पर यह बैन पहले से कई एजेंसी में काम करने वाले लोगों पर लगा है।

Ladli Behna Yojana: क्या सच में महिलाओं को मिलेंगे 3000 रुपये? यहां जानें रजिस्ट्रेशन और फॉर्म का सारा सच

दो दिन में 16 लाख करोड़ का नुकसान (Apple iPhone ban)

रिपोर्ट के मुताबिक इस खबर के सामने आने के दो दिनों में कंपनी के शेयर बाजार मूल्यांकन में 6 प्रतिशत से अधिक या लगभग 200 बिलियन डॉलर (16 लाख करोड़ रुपये) की गिरावट आई है। चीन प्रौद्योगिकी दिग्गज का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है, ऐसे में चीन के इस फैसले से कंपनी पर बड़ा फर्क पड़ा है। चीन एप्पल का सबसे बड़ा मार्केट है। कंपनी को होने वाले मुनाफे का 19 फीसदी हिस्सा चीन से ही हासिल होता है। ऐसे में चीनी सरकार के इस फैसले से कंपनी को बड़ा झटका लगा है।

Exit mobile version