Site icon TenaliRaman

Indian Railway new account on IRCTC: आईआरसीटीसी अकाउंट बनाना है बेहद आसान, बस फॉलो करें ये सभी स्टेप्स

Indian Railway new account on IRCTC

Indian Railway new account on IRCTC

Indian Railway new account on IRCTC: भारतीय रेलवे से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर मदद मिलती रही है। इसके बावजूद कई लोग अभी भी टिकट बुक करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहते हैं। आने वाले दिनों में दुर्गा पूजा और दिवाली जैसे त्योहार हैं। ऐसे में लाखों की संख्या में लोग एक जगह से दूसरी जगह त्योहार को सेलिब्रेट करने जाते हैं। त्योहार के मौकों पर टिकट की मारामारी अक्सर देखने को मिलती है।

कैसें करें अप्लाई (Indian Railway new account on IRCTC)

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर कोई भी आसानी से अपना अकाउंट क्रिएट कर सकता है। जिसके बाद वह आसानी से टिकट बुक कर सकता है। वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, IRCTC आईडी और पासवर्ड डालकर कोई भी व्यक्ति आसानी से टिकट बुक कर सकता है। अगर आपने अब तक आईआरसीटीसी अकाउंट नहीं बनाया है तो हम आपको बताते हैं कि इसको कैसे बनाया जा सकता है।

हंस-हंस कर बना ली करोड़ों की संपत्ति, इस महिला को सिर्फ हंसने के लिए मिलता है खूब पैसा

सबसे पहले आपको आईआरसीटी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा। यहां ऊपर दिए गए टैब में से रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक फॉर्म खुला होगा, उसमें यूजर नेम, पासवर्ड, सिक्योरिटी क्वशचन, सिक्योरिटी आंसर डालना होगा और भाषा का चयन करना होगा। नीचे पर्सनल डीटेल्स देनी होंगी। जैसे पूरा नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, व्यवसाय, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर भरना होगा। इसके नीचे रजिस्टर्ड एड्रेस को दर्ज करना होगा। सारी जानकारी भरने के बाद नीचे टर्म्स एंड कंडिशन पर क्लिक करना होगा। फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करके सब्मिट करते ही आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा।

पति की प्रॉपर्टी पर पत्नी का होता है कितना अधिकार? नहीं जानते तो जान लीजिए

और फिर…

एक बार अकाउंट बन जाने के बाद आप आईडी और पासवर्ड की मदद से इसे खोल सकते हैं। फिर जहां से यात्रा शुरू करनी है और जहां जाना है इन दोनों शहरों का नाम डालकर आप तारीख का चयन कर सकते हैं। फिर आपको किस क्लास में टिकट चाहिए स्लिपर, एसी या स्केंड एसी का चुनाव करना होगा। इसके बाद आसानी से अपनी टिकट बुक कर सकेंगे।

Exit mobile version