Site icon TenaliRaman

Health Benefits of Ginger: कीचन में यूं ही पड़ा है अदरक, जान लीजिए ये 12 फायदे

Ginger

Health Benefits of Ginger: हमारे कीचन में अदरक (Ginger) भले ही एक कोने में पड़ा रहता है, लेकिन इसके फायदे उसे बेहद खास बनाते हैं। आप मानते होंगे कि अदरक का काम सिर्फ स्वाद बढ़ाना है। चाय में इसे डाला, तो उसका मजा बढ़ जाता है, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

अदरक रखे दिल को रखे हेल्दी (Ginger and Heart Health)

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिसकी मदद से सूजन, खून जमना, ब्लड प्रेशर और लिपिड को कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे दिल से जुड़ी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

पाचन को सुधारे

अदरक हमारे पाचन तंत्र में सुधार करता है। इससे कब्ज, पेट दर्द, मरोड़, गैस और पेट में ऐंठन की दिक्कत से निजात मिल सकता है। इसके साथ ही अगर आप अपच की समस्या से परेशान हैं, तो अदरक इसमें फायदेमंद हो सकता है।

कैंसर

जी हां! अदरक कैंसर से लड़ने में फायदेमंद हो सकता है। चूहों पर इसे लेकर रिसर्च की जा चुकी हैं, जिसमें इस बात की पुष्टि हुई। दरअसल, अदरक में एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी कैंसर गुण होते हैं, जिसके चलते ब्रेस्ट कैंसर, गर्भाशय कैंसर और लिवर कैंसर से बचाव हो सकता है। हालांकि ये कोई कैंसर की दवा नहीं है।

Mental Health: इस तरह रखें अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल? नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

अल्जाइमर

अल्जाइमर दिमाग से संबंधित एक विकार है। बढ़ती उम्र के साथ कुछ लोग भूलने की समस्या से पीड़ित होते हैं, लेकिन अदरक के इस्तेमाल से इससे बचा जा सकता है। एनसीबीआई के शोध के मुताबिक अदरक में मौजूद जिंजरोल, शोगोल जैसे कई फाइटोकेमिकल्स दिमाग को संदेश पहुंचाने वाले न्योरन को क्षति पहुंचने से रोक सकते हैं।

वोमेटिंग में फायदेमंद

अगर आपको बार-बार उल्टी आ रही है, तो आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीएमेटिक मतली को रोक सकता है। मुख्य रूप से प्रेग्नेंसी और कीमोथेरेपी के बाद बार-बार उल्टी की समस्या से निजात दिला सकता है।

दर्द को कम करे

अदरक में एनाल्जेसिक गुण होता है, जो स्ट्रेस के चलते होने वाले मसल्स पेन को दूर कर सकता है। इसके साथ ही सूजन या मांसपेशियों के खिंचाव से परेशान लोगों को भी इससे आराम मिल सकता है।

माइग्रेन

अदरक में मौजूद दर्दनिवारण गुण माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए वरदान साबित हो सकता है। शोध में पाया गया है कि अदरक का रस माइग्रेन के तेज दर्द को कंट्रोल कर सकता है, जिससे आपको आराम मिलेगा।

आर्थराइटिस और डायबिटीज

अदरक में मौजूद एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) और एनाल्जेसिक गुण आर्थराइटिस के दर्द से राहत दिला सकता है। इसकी मदद से बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इन्सुलिन की सक्रियता को बढ़ाने का भी किया जा सकता है।

बालों के लिए फायदेमंद

अदरक में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। इसकी मदद से बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा जा सकता है। बैक्टीरियल इंफेक्शन के चलते बाल झड़ते हैं, लेकिन अगर ये ना हो, तो बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

अदरक के इस्तेमाल से कील-मुहांसों से बचा जा सकता है। हालांकि इसके संबंध में अभी और रिसर्च की जरूरत है, लेकिन इसे दाग-धब्बों की समस्या से राहत दिलाने वाला माना जाता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, इम्यूनोन्यूट्रीशन और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं, जिसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन के शोध में ये दावा किया जा चुका है।

आइए, इस चार्ट के माध्यम से अदरक के न्यूट्रिएंट्स के बारे में विस्तार से जानते हैं…

पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम
कैलोरी 80 कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट 17.8 ग्राम
प्रोटीन 1.8 ग्राम
वसा 0.8 ग्राम
फाइबर 2 ग्राम
विटामिन C 5 मिलीग्राम
विटामिन बी6 0.16 मिलीग्राम
आयरन 0.6 मिलीग्राम
कैल्शियम 16 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 43 मिलीग्राम
फॉस्फोरस 34 मिलीग्राम
पोटैशियम 415 मिलीग्राम

हम भारतीय चाय के काफी शौकीन होते हैं। हमारे दिन की शुरुआत ही इसके साथ होती है। आप चाय में अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे सेहत के साथ स्वाद में भी इजाफा होगा। आइए, दूध वाली चाय, जिसमें अदरक भी हो, उसमें कितना न्यूट्रिएंट्स वैल्यू मौजूद होता है…

पोषक तत्व प्रति कप (250 मिलीलीटर)
कैलोरी 42 कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट 4.8 ग्राम
प्रोटीन 1.7 ग्राम
वसा 2.2 ग्राम
फाइबर 0.1 ग्राम
विटामिन डी 2.3 मिक्रोग्राम
विटामिन बी12 0.5 मिक्रोग्राम
कैल्शियम 146 मिलीग्राम
पोटैशियम 178 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 18 मिलीग्राम
फॉस्फोरस 122 मिलीग्राम

अदरक के नुकसान (Side Effects Of Ginger)

भले ही अदरक (Ginger) सेहत के लिए फायदेमंद हो, लेकिन कुछ स्थितियों में या अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं। आइए, इसके बारे में भी जान लेते हैं…

पेट खराबी

अगर किसी को पेट संबंधित समस्याएं होती हैं जैसे कि एसिडिटी, गैस, या पेट दर्द, तो अदरक का अधिक सेवन करने से उन्हें और भी बढ़ सकती है।

ब्लड थिनर्स

अदरक ब्लड थिनर्स का काम कर सकता है, जिससे रक्त उत्थान (Blood Regeneration) हो सकता है। अगर आपका खून पहले से ही पतला है, तो आपको इसके उपयोग से बचना चाहिए

दवाओं के साथ संघटित हो सकता है

कुछ दवाओं के साथ अदरक का सेवन करने से नुकसान हो सकता है, जैसे कि ब्लड थिननर्स और दिल के रोगों की दवाओं के साथ। इसलिए, यदि आप किसी भी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि आप अदरक का सेवन करना सही है या नहीं।

एलर्जी

कुछ लोगों को अदरक से एलर्जी हो सकती है, जिसके परिणाम स्वरूप स्किन रैश, खुजली, या अन्य एलर्जिक हो सकती हैं।

Exit mobile version